Vishesh

नदारद ट्रिगर चेतावनी

आत्महत्या से हुई मौतों पर मीडिया का असंवेदनशील कवरेज निर्धारित दिशानिर्देशों का स्पष्ट उल्लंघन है

नदारद ट्रिगर चेतावनी
info_icon

"सुशांत का शरीर एक पंखे से लटका हुआ मिला" 

"आंध्रा में एक किशोर ने माँ के स्नैक्स देने से मना करने पर ख़ुदकुशी की" 

"प्रेम-सम्बन्ध का विरोध होने पर किशोर ने आत्महत्या की" 

"पत्नी से बहस के बाद दिल्ली के व्यक्ति ने सुसाइड किया" 

ऐसे शीर्षक, जो अक्सर आत्महत्या के बेबाक विवरण के आधार पर ध्यान बटोरते हैं, कभी कभी शोर भरे दृश्यों में बदल जाते हैं, जिनमें किसी न्यूज़ चैनल का कोई एंकर चीख रहा होता है, "ड्रग दो, मुझे ड्रग दो" – ये सब सुसाइड कवरेज पर हमारी मीडिया की दुर्भाग्यपूर्ण हालत को बयान करता है।  

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO), भारतीय प्रेस परिषद (PCI) और अन्य निकायों द्वारा कई दिशानिर्देश जारी किए जाने के बावजूद, वर्षों के दौरान ज्यादा कुछ बदला नहीं है। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड्स ब्यूरो (NCRB) के आंकड़े दिखाते हैं कि 2021 में, आत्महत्या से मौतों की संख्या ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए, 2020 की तुलना में 7.2 प्रतिशत ज्यादा। ऐसी स्थिति में, जब मीडिया को एक जिम्मेदार भूमिका निभानी चाहिए और आत्महत्या को रोकने में मदद करनी चाहिए, विभिन्न मीडिया प्लेटफार्मों द्वारा आत्महत्या की ख़बरों के चारों तरफ रचा जाने वाला ड्रामा ठीक उसका विपरीत ही कर रहा होता है। 

कई अध्ययन दिखाते हैं कि मीडिया के द्वारा आत्महत्या का जो चित्रण किया जाता है, ये उन लोगों को प्रभावित करता है जो अत्यधिक संवेदनशील हैं। 2020 में प्रकाशित एक अध्ययन इसे स्पष्ट करता है कि एक प्रसिद्ध व्यक्ति की आत्महत्या की मीडिया कवरेज के कारण आत्महत्या का जोखिम 13 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। हालांकि, कवरेज का मुखर विवरण इस जोखिम को 30 प्रतिशत तक बढ़ा देता है। 

चेन्नई स्थित एनजीओ 'स्नेहा' की संस्थापक लक्ष्मी विजयकुमार, प्रसिद्ध व्यक्तियों की आत्महत्या की मीडिया कवरेज के प्रभाव के बारे में बात करते हुए कहती हैं: “जब आपके पास एक प्रसिद्ध व्यक्ति की आत्महत्या होती है और यह सवेंदनहीनता से रिपोर्ट की जाती है, तो आत्महत्या की संख्या में 18 प्रतिशत की वृद्धि होती है।" उदाहरण स्वरूप, नेटफ्लिक्स सीरीज़ "13 रीज़नस व्हाई" में एक युवती 13 कारण बताती है कि वह अपने जीवन को समाप्त क्यों करना चाहती है और अंत में वह आत्महत्या कर लेती है। इसके प्रसारित होने के बाद, अमेरिका में 16 से 21 वर्ष की उम्र की युवतियों में आत्महत्या की संख्या लगभग 23 प्रतिशत तक बढ़ गई। 

स्नेहा द्वारा की गई एक गूगल सर्च अध्ययन में, अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद, ये मालूम हुआ कि लगभग दो सप्ताह तक 'आत्महत्या कैसे करें' के जैसे सर्च टर्म में 28 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। अमेरिकी फिल्म स्टार रॉबिन विलियम्स की मौत ने भी पार्किन्सन प्रभावित मध्ययुगीन पुरुषों की आत्महत्या की दर को 17 प्रतिशत तक बढ़ा दिया था। 

Advertisement

WHO ने 2017 में जारी की गई अपनी सिफारिशों में 'आत्महत्या की रोकथाम: मीडिया पेशेवरों के लिए संसाधन' शीर्षक से चर्चा की कि किस प्रकार एक प्रसिद्ध व्यक्ति की आत्महत्या वास्तव में लोगों में आत्महत्या की प्रवृत्ति को प्रभावित करती है। रिपोर्ट कहती है, “एक प्रसिद्ध व्यक्ति की मौत को महान बना देना अनजाने में यह सुझाव दे सकता है कि समाज आत्महत्या की प्रवृत्ति का सम्मान करता है और इस प्रकार दूसरों में आत्महत्या की प्रवृत्ति को प्रोत्साहित कर सकता है। अतः, प्रसिद्ध व्यक्तियों की आत्महत्या की रिपोर्टिंग करते समय विशेष ध्यान रखना चाहिए। ऐसी रिपोर्टों को आत्महत्या को आकर्षक नहीं बनाना  चाहिए और आत्महत्या के तरीके का विवरण विस्तार से नहीं देना चाहिए।”  

Advertisement

ऐसे दिशानिर्देशों के बावजूद, मानसिक स्वास्थ्य, कानून और नीति के अंतर्गत काम करने वाली केंद्र की सायरन (SIREN) परियोजना ये पाती है कि अंग्रेजी समाचार पत्रिकाओं में से 80 प्रतिशत से ज्यादा ध्यान आकर्षित करने वाले शीर्षकों का उपयोग करते हैं और लगभग 85 प्रतिशत आत्महत्या के तरीके का उल्लेख करते हैं। केवल 17 प्रतिशत आत्महत्या रोकथाम में मदद की जानकारी प्रदान करते हैं और केवल 0.72 प्रतिशत इस से जुड़ी कुंठाओं को कम करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं या बात करते हैं कि आत्महत्या कैसे रोकी जा सकती है। 

Advertisement

तन्मय गोस्वामी, सायरन पुरस्कार परियोजना के एक जूरी सदस्य और सैनिटी (Sanity), एक स्वतंत्र, मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी कथाओं के प्लेटफार्म के संचालक, कहते हैं: “बहुत अधिक कहानियाँ अब भी आत्महत्या को संवेदनहीनता से प्रस्तुत करती हैं, मृतक की व्यक्तिगत जानकारी और आत्महत्या के तौर-तरीकों का उल्लेख करती हैं, और उनके भाषा और छवि के उपयोग से एक अजीब ‘आपराधिक’ स्वाद पैदा  होता है। यह कल्पना करना मुश्किल नहीं है कि यह कुछ नहीं भी तो सर्वाइवर्स के अंदर कुंठा और चोट पैदा करता है।” 

Advertisement

साल 2019 में PCI ने अपनी दिशा-निर्देश में स्पष्ट रूप से मीडिया से कहा था कि वे "आत्महत्या की कहानियों को प्रमुखता न दें और ऐसी कहानियों को बार-बार न दोहराएं" और "उसके तरीके या स्थल/स्थान का कोई विवरण न प्रदान करें।" हालांकि, ज्यादातर मीडिया घराने इन दिशा-निर्देशों का पालन नहीं करते हैं। अंग्रेजी अखबारों में हाल में प्रकाशित कहानियों का विश्लेषण करते समय, इन दिशा-निर्देशों के पालन में गंभीर असमानताएं देखी गई। 

Advertisement

2023 में 2 सितंबर को प्रकाशित एक रिपोर्ट में वरिष्ठ शिवसेना नेता सुधीर मोर की आत्महत्या पर देश के सबसे अधिक पढ़े जाने वाले अखबार ने लिखा: "मोर ने घाटकोपर स्टेशन जाने के लिए ऑटोरिक्शा ली। स्टेशन पर लगे CCTV में उसे पश्चिमी ओर से प्रवेश करते हुए और प्लेटफार्म 2 पर FOB लेते हुए देखा गया। वह प्लेटफार्म के अंत तक चले गए और पटरियों पर उतर गए। प्लेटफार्म पर लगे कैमरे में CSMT की ओर जा रही धीमी ट्रेन को रात 11.02 बजे आते हुए और प्लेटफार्म से लगभग 100 से 200 मीटर दूर से ब्रेक लगाते हुए देखा गया।" 

Advertisement

आत्महत्या का यही वो विस्तृत वर्णन ही जिससे WHO और PCI चाहते हैं कि मीडिया संगठन दूर रहें। पेशेवर प्रैक्टिशनर्स और विद्यार्थी मानते हैं कि यह 'कॉपीकैट आत्महत्या' को प्रोत्साहित कर सकता है, जिसे वर्थर प्रभाव के रूप में भी जाना जाता है। इस शब्द का नामकरण 18वीं शताब्दी की शुरुआत में हुआ था, जब जोहान वोल्फगांग वॉन गथे की 'द यंग वर्थर के दुःख' प्रकाशित हुई थी। इस कहानी में, वर्थर अपने आप को एक प्रेम त्रिकोण में पाता है और इससे छुटकारा पाने के लिए अपनी जान लेने का निर्णय लेता है। इस पुस्तक की सफलता के बाद, लगातार कई आत्महत्याएं हुईं – एक प्रकार की 'कॉपीकैट आत्महत्या' – जिसमें कुछ लोगों ने बिलकुल पुस्तक में वर्णित तरीके का अनुसरण किया। 

Advertisement

एक राष्ट्रीय अंग्रेजी अखबार में प्रकाशित एक और कहानी शीर्षक 'प्रेम-सम्बन्ध का विरोध होने पर किशोर ने आत्महत्या की' में सुसाइड नोट को छापा गया था, जिसमें लिखा था: "जिसे भी आप प्यार करते हैं, उसके साथ मरने के लिए तैयार रहें।" इन दोनों रिपोर्टों को बिना किसी ट्रिगर चेतावनी या हेल्पलाइन नंबर के प्रकाशित कर दिया गया था। 

Advertisement

मेलबोर्न विश्वविद्यालय के मानसिक स्वास्थ्य केंद्र में अनुसंधान कर रहे विकास आर्या बताते हैं: "आधुनिक युग में विभिन्न प्रकार की मीडिया, जैसे कि अखबार, टेलीविजन, फिल्म, और साहित्य, पर होने वाले अनुसंधान ने सुझाव दिया है कि आत्महत्या की मीडिया कवरेज, विशेष रूप से समाचार पत्रों की रिपोर्टिंग, 'कॉपीकैट आत्महत्या' की ओर प्रोत्साहित कर सकती है। हालांकि, कुछ अनुसंधानकर्ता तर्क देते हैं कि मीडिया रिपोर्टिंग पर आधारित 'कॉपीकैट आत्महत्या' मुख्य रूप से प्रसिद्ध व्यक्तियों की आत्महत्या तक सीमित है, फिर भी काफी अनुसंधानकर्ता मानते हैं कि आत्महत्या की मीडिया कवरेज इसे ट्रिगर कर सकती है।" 

Advertisement

अधिकांश कहानियों में हेल्पलाइन नंबर की अनुपस्थिति की और ध्यान दिलाते हुए, एडिलेड विश्वविद्यालय के विद्यार्थी पीटर मेयर कहते हैं: "लगभग सभी मामलों में, उचित अनुकरण, दिशा-निर्देशों का पालन नहीं होता है, तरीकों का विवरण दिया जाता है और आत्महत्या निवारण से जुड़े संगठनों के संपर्क सूचना को कभी कभार ही साझा किया जाता है।" 

Advertisement

वर्थर प्रभाव या 'कॉपीकैट आत्महत्या' के उलट, मीडिया की आत्महत्या को रोकने में काम आ सकने वाली भूमिका को उजागर करने के लिए कुछ प्रमाण है, जिसे पापाजेनो प्रभाव के रूप में जाना जाता है। मोजार्ट के ऑपेरा, द मैजिक फ्लूट के एक किरदार के नाम पर यह नामकरण किया गया, जहां मुख्य पात्र अपने प्रेम को खोने के बाद मरना चाहता है, लेकिन तीन लड़के ऐसा नहीं करने का विकल्प प्रदान करते हैं। ये दर्शाता हैं कि कैसे कहानियों में ये सम्भावना है कि वो लोगों को आत्महत्या से रोकने के तरीके खोजने में मदद कर सकती हैं। 

Advertisement

विजयकुमार, जो वर्तमान में VHS, चेन्नई मनोरोग विभाग के प्रमुख हैं, बताते हैं कि कैसे स्नेहा ने तमिलनाडु में आत्महत्या को रोकने के लिए मीडिया का सक्रिय उपयोग किया। वह कहती हैं, "हमें जो कॉल्स मिली थीं वह छात्रों से थीं, जो परीक्षा परिणाम की घोषणा के दौरान आत्महत्या की भावना महसूस कर रहे थे, ऐसे बच्चे, जो या तो एक या दो विषयों में असफल हो गए थे या उम्मीद से कम अंक प्राप्त किया था। हमने मीडिया की मदद ली और दबाव में, तमिलनाडु सरकार ने 2004 में पहली बार कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए पूरक परीक्षा की शुरुआत की।" यह वास्तव में आत्महत्या की संख्या को घटाने में मदद करता रहा। 2004 में, जबकि तमिलनाडु में मामलों की संख्या 450 थी, वहीं 2021 में, छात्रों की कुल संख्या में 30 प्रतिशत की वृद्धि होने के बावजूद मामले 200 पर आ गए। 

Advertisement

वो और भी एक महत्वपूर्ण परिवर्तन का सुझाव देती हैं, जो आत्महत्या के प्रति हमारे दृष्टिकोण से संबंधित है: "आत्महत्याएं अधिकांशत: अपराध-संबंधी पत्रकारों द्वारा कवर की जाती हैं और वे इसे एक अपराध के रूप में देखते हैं और उसकी प्रक्रिया और तरीकों का वर्णन करते हैं। इसकी बजाय, आत्महत्या को स्वास्थ्य पत्रकारों द्वारा कवर किया जाना चाहिए, जो कहानी को स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से देखेंगे।" 

Advertisement

आर्या, इन सब बातों के बावजूद, ये समझते हैं कि यह प्रशिक्षण का मामला है और कोई भी पत्रकार आत्महत्या पर रिपोर्ट कर सकता है, अगर वह इसे समझदारी से रिपोर्ट करने का तरीके सीख लेता है। जहां एक तरफ अखबारों को रोकना बहुत आसान है, डिजिटल मीडिया और टेलीविजन के लिए, दृश्य और टीआरपी की प्रतियोगिता उन्हें रोमांचक संवेदनशीलता की ओर धकेलती है। सोहिनी घोष, कम्युनिकेशन सिद्धांतज्ञ और जामिया मिलिया इस्लामिया की प्रोफेसर, कहती हैं: "डिजिटल मीडिया के युग में, यह केवल मीडिया को ही नहीं, बल्कि लोगों को भी नैतिक होना होगा कि क्या (नहीं) प्रसारित होना चाहिए। चूंकि मीडिया और इसके उपभोक्ता अब पृथक नहीं हैं, इसलिए नैतिक आचरण पर एक बड़ी सहमति होनी चाहिए।" विजयकुमार बताते हैं कि लोग कैसे YouTube पर किसी भी तरह का कॉन्टेंट डाल रहे हैं, जो समाज में बूंद-बूंद करके एक ट्रिकलिंग प्रभाव उत्पन्न कर रहा है। 

Advertisement

हाल के अतीत में सुशांत सिंह राजपूत की मौत पर मीडिया की होड़ ने सुप्रीम कोर्ट को हस्तक्षेप करने के लिए मजबूर कर दिया। भारतीय मुख्य न्यायाधीश, डी वाई चंद्रचूड़ ने टिप्पणी की: "उस अभिनेता की मौत के बाद, एक प्रकार की सनक में, सभी असंयमित हो गए और ये मान लिया कि यह एक हत्या है... आप आपराधिक जांच को पूर्वनिर्धारित करते हैं।" असंवेदनशील कवरेज के साथ साथ, मीडिया ट्रायल, नैतिक आचरण और व्यवहार को उलट-पुलट देती है।  

Advertisement

 घोष कहती हैं, "किसी भी आत्महत्या को एक धृष्ट कृत्य के रूप में देखने का कोई प्रयास नहीं होना चाहिए। यह पहले से ही परेशान व्यक्ति की असम्मान में और वृद्धि करता है। हमें किसी अन्य पर भी प्रोत्साहित करने के आरोप नहीं लगाने चाहिए। किसी की मौत को प्रेरित करने के आरोप में लोगों का मीडिया ट्रायल एक प्रकार की सामाजिक लिंचिंग है, जिसकी भर्त्सना की जानी चाहिए।" 

Advertisement

( आदित्य भास्कर द्वारा अनुवादित)

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Advertisement